Vande Metro की जरूरत Mumbai को। क्या Mumbai को Vande Metro की जरूरत है?
क्या Mumbai को Vande Metro की जरूरत है?

एसी लोकल मुंबई में आए हुए 10 साल से भी ज्यादा समय बीत चुका है। धीरे-धीरे लोगों ने इनको प्रतिसाद देना शुरू किया और आज मुंबई में कई सारी ऐसी लोकल ट्रेंस चलती हैं जिनमें लाखों लोग सफर करते हैं। जो मुंबई के अंदर लोकल ट्रेन संभालने वाली अथॉरिटी है, उन्होंने सोचा कि यही होगा फ्यूचर ऑफ कम्यूटर फॉर मुंबई और पूरी की पूरी लोकल ट्रेन फ्लीट को एयर कंडीशन बनाने के लिए इंपॉर्टेंट प्लांस बनना शुरू हुए। ये प्लांस इनफैक्ट इतने सीरियस बने कि टेंडर तक इनवाइट हो गए थे।
मुंबई में 238 एयर कंडीशन ट्रेंस को मंगवा ने के लिए इनके मेंटेनेंस के बारे में बात हुई ग्लोबल टेंडर्स ये थे लेकिन पता है अनोखी बात क्या थी। इस टेंडर के अंदर ये जो ट्रेंस यहां पे मेंशन की गई थी वो स्पेसिफिकली वनडे मेट्रो ट्रेंस के तौर पे लिखी गई थी। अनफॉर्चूनेटली कुछ दिनों बाद में ये टेंडर कैंसिल भी हो गया और मुंबई को वंदे मेट्रो ट्रेंस या न्यू एसी ट्रेंस कैसे मिलेगी इसके बारे में कोई खास चर्चा नहीं है। लेकिन एक कंट्रास्टिंग सवाल यहां पर आता है। अगर मुंबई में एसी ट्रेंस चल रही है सक्सेसफुली आईसी फ इन को बना सकता है और यह लोगों के द्वारा पसंद भी की जाती है तो अचानक से यह वंदे मेट्रो कहां से घुस गई थी।
पूरे कांसेप्ट के अंदर जो लोग नहीं जानते वंदे मेट्रो बेसिकली एक ऐसी ट्रेन रेलवेज बना रही है जो शॉर्ट डिस्टेंस के बीच में जो कम्यूटर कैटर करेगी। मुंबई लोकल्स के लिए जो लंबे रूट्स है वो एक बहुत अच्छा ऑप्शन बनता है। इसके लिए क्योंकि तकरीबन 100 किमी के रेडियस तक ये ट्रेंस जाती है। एयर कंडीशन ट्रेंस अच्छी सीटिंग बैठकर ही सफर करना ज्यादा दरवाजे ताकि स्टेशंस के ऊपर से आवाजाही जो है वो इजली हो। इस तरीके से ट्रेंस को डिजाइन किया जा रहा था और यह बन भी रही है जिसके फोटोज हमें आए दिन देखने मिलते हैं। लेकिन फिर मुंबई के अंदर क्यों क्या आईसीएफ की ट्रेन सफिशिएंट नहीं इन्हीं सवालों का जवाब आज के हम इस वीडियो में देंगे।
दोस्तों पहले यह समझना जरूरी है कि पूरी की पूरी देश की रेलवेज जो है वो मुंबई के अराउंड रिवॉल्व नहीं करती। बेस्ट केस सिनेरियो कहे या एक आइडियल सिनेरियो कहे, तो मुंबई का लोकल ट्रेन नेटवर्क वंदे मेट्रो के लिए काफी अच्छा ऑप्शन निकल कर तो आता है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि लोकल ट्रेन इस देश में कहीं और यूज नहीं होती। या कुछ और एप्लीकेशंस नहीं हो सकते। लोकल ट्रेन 100 किमी के डिस्टेंस में ठीक है। बहुत ज्यादा क्राउड जिसको हैंडल करने के लिए तकरीबन आठ दरवाजे एक कोज में आज के डेट में लोकल में लगते हैं, वो जरूरी है।
लेकिन वंदे मेट्रो इन्हीं को रिप्लेस करने के हिसाब से नहीं बनाया गया जो मीडियम डिस्टेंस ट्रैवल होता है। शॉर्ट डिस्टेंस ट्रैवल होता है जिसमें जनरली आज के डेट में मेमो डेमो ट्रेंस चलती है। वहां पर भी इनका एप्लीकेशन होगा करेंटली जो कंस्ट्रक्शन देखने मिल रहा है। वंदे मेट्रो का और जो भी अपडेट्स हमारे पास में है उसके हिसाब से छह दरवाजे देखने मिल रहे हैं। आठ नहीं। सीटिंग कैपेसिटी काफी अच्छी देखने मिल रही है। और लोकल ट्रेन के हिसाब से कोई स्पेसिफिकेशंस देखने नहीं मिल रहे।
जैसे कि क्लास कॉन्फिन हो गया। लगेज कोचेस हो गए या ज्यादा दरवाजे। वो देखने नहीं मिल प्रोबेबली ये जो रूट्स वैसे भी वंदे मेट्रो की होगी। ये लोकल रिप्लेसमेंट नहीं होगी और प्रोबेबली हमें या तो मुंबई स्पेसिफिक कोई वेरिएंट देखने मिलेगा या एसी लोकल्स का एक्सपेंशन फ्यूचर में देखने मिलेगा। तो फिर ये इस्तेमाल कहां पे होने वाली है। अगर मुंबई में नहीं तो प्रोबेबली थोड़े और ज्यादा डिस्टेंस पर। एग्जांपल अगर हम इसी एरिया से ले तो नासिक पुणे इन जगहों पर जाने के लिए इन ट्रेंस का इस्तेमाल हो सकता है। दिल्ली के आसपास में भी कई सैटेलाइट टाउंस हैं। वहां पर इनका इस्तेमाल हो सकता है। बेंगलुरु एयरपोर्ट से भी लाइंस जाती है। बेंगलुरु सिटी के बीच में जहां पर का इस्तेमाल हो सकता है। देश में कई ऐसे बड़े रूट्स हैं जहां पर लोग डेली एक ठीक-ठाक डिस्टेंस ट्रेवल करते हैं। 100 120 किमी वगैरह। वहां पर ये ट्रेन ज्यादा एफिशिएंटली काम कर सकती है। और यहां पर इनको इंप्लीमेंट किया जा सकता है।
एसी लोकल ट्रेन से ये नहीं कर सकती। ये जानना भी जरूरी है। जो ट्रैक्शन कॉन्फिन है जो करंट इश्यूज है। एसी लोकल के साथ में ये मेम डेमो को रिप्लेस नहीं कर सकती। एयर कंडीशन लोकल ट्रेन में बहुत बड़ा हिस्सा जो है वो मशीनरी में चला गया है। हालांकि अंडर स्लंग बैली वाले कुछ ट्रेंस आए हैं जहां पर अंडर स्लंग यानी ट्रेन के नीचे। कंपोनेंट्स लगाए गए हैं। लेकिन फिर भी इन लोकल्स के अंदर कुछ ऐसे इश्यूज हैं जो इनको लॉन्ग डिस्टेंस क्यूट के लिए इतना ज्यादा अच्छा ऑप्शन नहीं बनाएगी। वंदे मेट्रो इन चीजों को सॉल्व कर सकती है। और इसीलिए जो कंफ्यूजन बन रहा है वंदे मेट्रो और एसी लोकल ट्रेंस के बीच का वो सिंपली इस जवाब के साथ में आंसर किया जा सकता है। कि मुंबई की नीड्स पूरे देश की नीड्स नहीं है। और वंदे मेट्रो देश की नीड्स के हि साबसे बन रही है।
लेकिन इसके वजह से बुरी बात हुई ये है कि जो मुंबई का एयर कंडीशनिंग की तरफ ट्रांसफॉर्मेशन होने वाला था। वो प्लांस डिले हो गए हैं। नए एसी लोक ट्रेंस के ऑर्डर्स पहले जैसे नहीं दिए जा रहे हैं। एट द सेम टाइम वंदे मेट्रो कार 238 वाला ऑर्डर भी कैंसिल हो चुका है। अब आगे क्या होगा ये तो रेलवेज पे ही डिपेंड करता है। वो किस तरीके की डिसीजंस लेती है। लेकिन इसके वजह से करंट सिचुएशन मुंबई की यह है कि जो ट्रेंस है वही इस्तेमाल लंबे समय तक करनी पड़ेगी। देखते हैं। फ्यूचर में गवर्नमेंट इसको किस तरीके से हैंडल करती है। उम्मीद करता हूं आपको वीडियो अच्छी लगी होगी। मुझे कमेंट सेक्शन में जरूर बताना। और मिलेंगे अगले वीडियो में।